दिव्यांगों के बीच गर्म कपड़े का वितरण

बगोदर: विश्व दिव्यांग दिवस के अवसर पर कुशमारजा पांचयत के खटैया में विकलांग मानव सेवा केन्द्र के द्वारा दिव्यांग छात्रों के बीच गर्म कपड़े का वितरण किया गया।
कार्यक्रम का उद्धाटन संस्था के सचिव संतोष कुमार व भाजयुमो जिलाध्यक्ष के द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया। वहीं कार्यक्रम का संचालन निशक्त साबिर अंसारी ने किया। वितरण कार्यक्रम के माध्यम से करीब 40 दिव्यांग बच्चों के बीच गर्म कपड़े को वितरण किया गया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए वक्ताओ ने कहा कि विकलांगता कभी अभिशाप नहीं होता है। ये हमारी तरह समाज के एक अभिन्न अंग है। आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने निशक्त व विक्लांग शब्द हटाकर उन्हें दिव्यांग से संबोधित किया गया है।
देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का कहना है कि इसमें एक तरह का दिव्य ज्ञान, गुण होता है। जो हर परिस्थिति में भी अपने को मजबूत बनाने के लिए डटे रहते हैं। जो कभी कभी पूरे शरीर से सक्षम व्यक्ति भी नहीं कर पाता है। सरकार के द्वारा कई योजना भी चलाई गयी है।
जिनकी जानकारी प्राप्त कर उन योजनाओं का लाभ ले सकते हैं। वहीं कार्यक्रम के माध्यम से दिव्यांग छात्रों को शिक्षा देने व माता- पिता को भी उन्हें शिक्षा के प्रति जागरूक करने की बात कही। ताकि वे अपने ऊपर आत्मनिर्भर बन सके।
कार्यक्रम में संस्था को आगे बढ़ा रहे संस्था के सचिव संतोष कुमार से लोगों को प्रेरित होने के लिए कहा गया। कहा कि ये शरीर से पूरी तरह से दिव्यांग होने के बाद भी ऐसे कई निशक्त की सेवा कर रहे हैं, जो सराहनीय है।
उप मुखिया महादेव साव, तालेश्वर महतो, वरुण कुमार, संस्था सचिव संतोष कुमार, शामिल थे। मौके पर दिव्यांग बच्चों में ऋतिक कुमार, संजना कुमारी, नारायण वर्मा, आफरीन खातून, सुमित्रा कुमारी, अनिता कुमारी, राजकुमार महतो, दिनेश महतो, कालेश्वर महतो, लक्ष्मी कुमारी, जागेश्वरी कुमारी, ऋतिक कुमार समेत कई लोग उपस्थित थे।
समृद्ध झारखण्ड के लिए बगोदर से गौरव गुप्ता की रिपोर्ट…
error: Content is protected !!
WhatsApp chat

हमारे मासिक पत्रिका समृद्ध झारखण्ड की अपनी प्रति आज ही सुरक्षित करने के लिए पर क्लिक करें।