खादी के लेटेस्ट डिजाइनों के कपड़े खास तौर पर उपलब्ध

प्रतियोगिता और सांस्कृतिक कार्यक्रम रोजाना


रांची: मोरहाबादी मैदान में लगे राष्ट्रीय खादी एवं सरस महोत्सव के पहले दिन शहरवासियों का हुजूम मेले में पहुंचा। देश के विभिन्न राज्यों के शिल्पाकार अपने उत्पादों के साथ मेले में स्टॉल लगाये है। मेले में कुल 12 हैंगर है, जिसमें एक हजार से स्टॉलों मौजूद है। हैंगरो के नाम झारखंड के जलप्रपातों जोन्हा, दशम, हिरणी, हुण्डू, पंचघाघ सहित अन्य पर रखा गया है। शनिवार को लगभग 32 हजार लोगों ने सरस मेला का भ्रमण व खरीदारी करने के लिए पहुंचे। शिल्पकारों द्वारा ग्रहकों को उचित मुल्यों पर समानों को उपलब्ध कराई जा रही है। मेला में सांसद निशिकांत दुबे, दिल्ली खादी बोर्ड के अध्यक्ष गुगन सिंह एवं छत्तीसगढ़ खादी बोर्ड के अध्यक्ष कृष्णा राय ने मेला का भ्रमण किया।

वही 15 दिवसीय मेला में खादी के लेटेस्ट डिजाइन के कपड़े युवाओं के लिए खास तौर पर उपलब्ध कराये गये है। इसमे मुख्य रुप से खादी के पैंट, कुर्ता, लॉग कुर्ती, साड़ी, बंडी, चादर, घर के परदे सहित अन्य हस्तशिल्प के अन्य समान शामिल है। वही मेला परिसर में पहली बार हरियाणा के सुरज कुण्ड मेला के आधार पर खादी सरस हाट को लगाया गया है। हाट के माध्यम से झारखंड के ग्रामीण परिवेश को दिखाने का प्रयास बेहतर की गयी है। परिसर में बच्चों के मनोरंजन के लिए नये झूले लगये गये है। वही लोगों के लिए विशेष तौर पर लज्जी व्यंजन की व्यवस्था की गयी है।

 सरस मेला में मुकुंद नायक ने लोगों को झूमाया:

सरस मेला में पद्म मुकुंद नायक और उनके टीम ने बेहतरीन प्रस्तुती देकर लोगों को झूमाया। वही नागपुरी नृत्य दल, अखौरी हिंदी गायन गायिका मृणालिनी एवं गायक रोहन देव ने भी समा बांधा।  बताते चले मेला परिसर में रोजाना सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। वहीं प्रतिदिन 12 से 3 बजे तक बिरसा मुंडा सभागार मंच पर एनआईबीएम संस्थान की ओर से करियर काउंसलिंग कार्यक्रम आयोजित होंगे। इसमें क्विज प्रतियोगिता सहित अन्य शामिल है। छात्र-छात्राओं को करियर एवं प्रतियोगिता परीक्षाओं से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराई जा रहा है।

संजय सेठ

 सरस मेला में बच्चों एवं युवाओं के लिए विभिन्न प्रतियोगिता : संजय सेठ

खादी बोर्ड के अध्यक्ष संजय सेठ ने कहा कि बच्चों एवं युवाओं के लिए मेला सेल्फी विथ स्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। इसमें कोई भी मेला परिसर में अपनी सेल्फी लेकर प्रतियोगिता में हिस्सा ले सकते है। वही स्लोगन के साथ सेल्फी वाट्स एप्प नंबर 6200603845 पर भेजा सकता है। मिस्टर एवं मिस खादी प्रतियोगिता को लेकर लोगों में काफी उत्साह है। श्री सेठ ने कहा कि मेले में लोगों की सुविधाओं को देखते हुए हर तरह के स्टॉल लगाए गये है। झारखंडी माटी कला बोर्ड की ओर से भी स्टॉल मौजूद है, इसमें दस रूपये से 2000 तक के मिट्टी की बनी मूर्तियां और खिलौने उपलब्ध है।

 

 

 

Book Your Ad.
to book your ad in Samridh Jharkhand web portal or magazine submit this form.

 

 

 

 

 

error: Content is protected !!
WhatsApp chat

हमारे मासिक पत्रिका समृद्ध झारखण्ड की अपनी प्रति आज ही सुरक्षित करने के लिए पर क्लिक करें।