पानी की एक- एक बूंद की बचत का संकल्प लें: बाउरी

चंदनकियारी: आइए हम सब मिलकर संकल्प लें कि अपनी दिनचर्या में पानी की बर्बादी रोकेंगे। अधाधुंध भूगर्भ जल दोहन को नियंत्रित करेंगे व भावी जल निधि के रूप में बारिश के पानी को संचित कर भूजल स्रोतों को बचाएंगे। जल है तो कल है। यदि इसी तरह से भूगर्भ जल दोहन व पानी की बर्बादी होती रही तो आनेवाले समय में एक- एक बूंद को लोग तरसेंगे। उक्त बातें रविवार को प्रदेश के भू राजस्व मंत्री अमर कुमार बाउरी ने चंदनकियारी प्रखंड के बरमसिया उच्च विद्यालय में आहूत वृक्षारोपण कार्यक्रम के दौरान कही। इस मौके पर धनबाद लोकसभा क्षेत्र से भाजपा सांसद पीएन सिंह भी मौजूद थे।
यह भी पढ़ें: देश कांग्रेसी संस्कृति से मुक्ति चाहता है: नड्डा
इन्होंने पर्यावरण संरक्षण को लेकर दिये अपने संदेश के तहत कहा कि जल संचयन के लिए हम सभी को संकल्प लेना होगा। हम सभी का कर्तव्य बनता है कि हम जल रूपी अमृत की एक- एक बूंद को बचाने में उसका संरक्षण करें। कहा कि पृथ्वी में ग्लोबल वार्मिंग के कारण दिन प्रतिदिन तापमान बढ़ने के साथ- साथ पर्यावरण में असमानताएं बढ़ रही हैं। यदि हम आज सजग नहीं हुए तो आनेवाला कल का परिणाम अत्यंत ही गंभीर होने से इनकार नहीं किया जा सकता हैं। उन्होंने अधिक से अधिक पेड़ लगाने व पानी की हर बूंद को बर्बाद होने से रोकने की आवश्यक्ता पर बल दिया।
धनबाद के सांसद पीएन सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की महत्वाकांक्षी योजना है। वे जल संरक्षण के प्रति गंभीर हैं। उन्होंने हर व्यक्ति से कम से कम पांच पेड़ लगाने का आहवान किया, ताकि मानव सृष्टि व सभ्यता बनी रहे। कहा कि सभी को अपनी जवाबदेही समझते हुए खेत के पानी खेत में व गांव के पानी को गांव में ही रोकने का प्रयास करना होगा। ऐसे में धरती फिर से रिचार्ज हो सकेगी। कहा कि मनुष्य की थोड़ी सी चूक के कारण जलस्तर सामान्य से कही नीचे पहुँच चुका है। मौके पर भाजपा जिलाध्यक्ष विनोद महतो, देवाशीष सिंह, निमाइलाल माहथा, विभाष महतो, ब्योमकेश सिंह, अजित महतो, देबू दत्त, रमन माहथा, प्रदीप मांझी समेत अन्य लोग मौजूद थे।
ad
WhatsApp Image 2019-05-03 at 5.54.00 PM
error: Content is protected !!
WhatsApp chat

हमारे मासिक पत्रिका समृद्ध झारखण्ड की अपनी प्रति आज ही सुरक्षित करने के लिए पर क्लिक करें।