अपने अस्तित्व व मानव सृष्टि को बरकरार रखने के लिए करें पौधरोपण: अमर बाउरी

चंदनकियारी(बोकारो): चंदनकियारी स्थित विवेकानंद पार्क परिषर में 70वां वन महोत्सव का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि सूबे के मंत्री अमर कुमार बाउरी मौजूद थे। उन्होंने महोत्सव को संबोधित करते हुए कहा कि पृथ्वी में करोड़ों सजीव प्राणी निवास करते हैं। जिसमें मनुष्य भी एक हैं। वे अपने बुद्धि का प्रयोग कर दुनिया में राज करते आये हैं। लेकिन अपनी छोटी से छोटी स्वार्थ के लिए अपने अस्तित्व को भी सौदा करने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं। यही वजह है कि मनुष्य अपने स्वार्थ के लिए पेड़ो की अंधाधुंध कटाई कर रहे हैं। जिसके परिणामस्वरूप पर्यावरण में असमानताएं एवं अनावृष्टि की स्थिति से गुजर रहे हैं। जबकि मनुष्य को जीवित रहने के लिए भोजन, पानी एवं ऑक्सीजन की बहुत ही महत्व हैं।
यदि हम जलसंरक्षण एवं वृक्षारोपण के प्रति सजग नहीं हुए तो आनेवाला कल का परिणाम अत्यंत ही गंभीर होने से कोई नहीं रोक सकता है। प्रत्येक व्यक्ति इस बरसात में कम से पांच पौधों को लगाने तथा संरक्षण करने का संकल्प लें। ताकि हम अपनी सृष्टि व अस्तित्व मिटने से रोक सकें।
कार्यक्रम में उपस्थित बोकारो जिप सदस्य सुषमा देवी ने कहा कि प्रकृति ने हमें सबकुछ दिया। लेकिन हम उसे सहजे नहीं रख पा रहे हैं। पर्यावरण को संतुलित रखने के लिए हमें बच्चों के जन्मदिन पर अधिक से अधिक पौधा लगाने का आदत डालना चाहिए। साथ ही उन्होंने वन विभाग एवं प्रसाशन से इसकी व्यापक प्रचार प्रसार कराने की अपील की। इससे पूर्व द्वीप प्रज्ज्वलित कर वृक्षारोपण महोत्सव का शुभारंभ किया गया। मौके पर डीएफओ आरएन मिश्रा, वैन संरक्षण पदाधिकारी डी वेंकटश्वरलू, रेंजर अजय कुमार,  बीडीओ रविन्द्र गुप्ता मौजूद थे।

ad
WhatsApp Image 2019-05-03 at 5.54.00 PM

error: Content is protected !!
WhatsApp chat

हमारे मासिक पत्रिका समृद्ध झारखण्ड की अपनी प्रति आज ही सुरक्षित करने के लिए पर क्लिक करें।