बारिश का मौसम है दो पेड़ अवश्य लगायें: रुना शुक्ला

राँची: किसी भी सोसाईटी या अपार्टमेंट की पहचान वहाँ पर रहने वालों की सोच, बात-व्यवहार और साफ सफाई से ही होती है। दिन की शुरुआत सकारात्मक हो तो पूरा दिन शुभ बन जाता है। इसी सकारात्मक सोच के साथ रविवार को चेशायर होम रोड स्थित इस्टेट स्क्वायर फेज -2 के ब्लॉक-A, की महिलाओं ने अपनी सोसाईटी के गार्डन एरिया से सफाई की शुरुआत करते हुए बारिश में निकले हानिकारक झाड़ एवं घास की सफाई की, पूरे क्षेत्र में झाडू लगाकर कचरा कूड़ेदान में डाला। साथ ही पौधारोपण एवं संरक्षण का प्रण लिया। मौजूद महिलाओं ने कहा की यह सिलसिला अब हर रविवार सुबह 7 बजे से 8 बजे तक जारी रहेगा।

मौके पर उपस्थित समाजसेवी रुना शुक्ला ने कहा की पर्यावरण को स्वच्छ एवं प्रदूषण मुक्त रखना हम सभी नागरिकों का मौलिक कर्तव्य है। अपने पारिस्थिकी तंत्र (इको सिस्टम) को स्वस्थ और सुव्यवस्थित रखने के लिए वातावरण को स्वच्छ रखना जरुरी होता है। यह सिर्फ एक दिन में नहीं होता प्रतिदिन संकल्पित होना पड़ता है। हमारा कर्तव्य है अपनी धरती, वाइल्ड लाइफ और पर्यावरण की सुरक्षा और संतुलन बनाए रखने के लिए हर पल प्रतिबद्ध होना। इनकी सुरक्षा में ही अपनी सुरक्षा है।

45° से 49 डिग्री को 55° से 60° होने में देर नहीं लगेगी। बारिश का मौसम है दो पेड़ अवश्य लगायें और अपनी जिम्मेदारी जो, संविधान के भाग-4(A) मौलिक कर्तव्य के अनुच्छेद 51-A (g) में वर्णित है, उसे निभाएँ और एक जागरुक नागरिक कहलाएँ।

इस अभियान में समाजसेवी रुना शुक्ला, सपना प्रसाद के साथ दर्जनों सदस्य मौजूद थे।इस अभियान में समाजसेवी रुना शुक्ला, सपना प्रसाद, किरण सिन्हा, कांति सिंह, रेणु सिंह, वंदना शर्मा, मीना खंडेलवाल, नीलम तिवारी, मनोज शर्मा, के.के.प्रसाद, उत्तम के अलावे दर्जनों सदस्य मौजूद थे।

error: Content is protected !!
WhatsApp chat

हमारे मासिक पत्रिका समृद्ध झारखण्ड की अपनी प्रति आज ही सुरक्षित करने के लिए पर क्लिक करें।