Samridh Jharkhand
Fastly Emerging News Portal from Jharkhand

चुनाव को लेकर प्रशासनिक तैयारियां पूरी, डीसी व एसपी की संयुक्त प्रेसवार्ता में दी गई जानकारी

0 39

गिरिडीह : जिले के छह विधानसभा में चुनाव को लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद है। चुनावी तैयारियां पूरी कर ली गयी है। सोमवार को समाहरणालय में डीसी व एसपी संयुक्त प्रेस वार्ता कर इस संबंध में विस्तृत जानकारी दी। डीसी राहुल सिन्हा ने कहा कि चुनाव आयोग के निर्देश पर प्रशासनिक अमला चुनावी प्रक्रिया को अंतिम रूप देने में लगा हुआ है। जिला प्रशासन स्वच्छ, भयमुक्त और शांतिपूर्ण माहौल में चुनाव सम्पन्न कराने को तैयार है। चुनावी प्रक्रिया के तहत प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह आवंटित किया जा रहा है। वहीं चुनाव आयोग के गाइड लाइन को ध्यान में रखते हुए उसके अनुपालन को भी कटिबद्ध है।

संवेदनसील बूथों पर चौपर से भेजे जाएंगे चुनाव कर्मी

उपायुक्त राहुल सिन्हा ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला में तीसरे चरण के दौरान राजधनवार विधानसभा में होने वाले चुनाव को लेकर ईवीएम सील करने की प्रक्रिया मंगलवार से आरंभ कर दी जाएगी। जबकि अन्य पांच विधानसभा के चुनाव के लिए आठ दिसंबर से ईवीएम सील किया जाएगा। सेक्टर दंडाधिकारियों का प्रशिक्षण चार दिसंबर से शुरू किया जाएगा। वहीं चौथे चरण के दौरान होने वाले चुनाव के लिए 13 दिसंबर से मतदान कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। डीसी ने बताया कि जिले के कुल छह विधानसभा में चुनाव के दौरान संवेदनसील बूथों पर मतदान कर्मियों को चौपर के माध्यम से भेजने की तैयारी की गई है। जिसके तहत कुल 38 बूथों के मतदान कर्मियों को चौपर से रवाना किया जाएगा। जिसमें गिरिडीह, डुमरी व धनवार विस के बूथ शामिल हैं।

शान्तिपूर्ण व भयमुक्त माहौल में चुनाव कराने के लिए पुलिस टीम तैयार- एसपी

प्रेस वार्ता में एसपी सुरेंद्र झा ने कहा कि चुनाव को लेकर पुलिस टीम भी पूरी तरह तैयार है। चुनाव में पारा मिलिट्री बल, आईआरबी, सीआरपीएफ बटालियन के अलावे इंडियन तिब्बत बटालियन का भी प्रयोग किया जाएगा। शांतिपूर्ण माहौल में चुनाव सम्पन्न कराना उनकी पहली प्राथमिकता है। चुनाव के दौरान नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में विशेष चौकसी बरती जाएगी। मतदान में किसी प्रकार का बाधा नहीं पहुंचे इसके लिए पुलिस सुरक्षा बल व्यापक तैयारी कर रही है।