Samridh Jharkhand
Fastly Emerging News Portal from Jharkhand

डेंगू के डंक से बचाव के लिए करें ये उपाय

0 188

- sponsored -

- Sponsored -

 

रांची : झारखंड सहित देश भर में इन दिनों डेंगू फैला हुआ है. डेंगू के कारण राज्य के कुछ हिस्सों से मौत की भी खबरें आयी हैं. डेंगू एक ऐसी बीमारी है जिसका कोई इलाज नहीं है, बल्कि बचाव व शरीर का मजबूत इम्यून सिस्टम ही इससे हमें सुरक्षित रख सकता है.

डेंगू मनुष्य के शरीर को आंतरिक रूप से क्षतिग्रस्त और कमजोर कर देता है. अगर इसका उचित समय पर उपचार आरंभ नहीं किया जाये तो यह खतरनाक साबित हो सकता है. हमें डेंगू बीमारी से ग्रस्त होने के बाद इलाज के बजाय इसके बचाव के लिए पहले से एहतियात रखना चाहिए.

आइए जानें कैसे डेंगू से बचें:

विटामीन सी युक्त भोजन का भरपूर उपयोग करें. यह शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढा देता है. यह संक्रमण से भी बचाव करता है. अगर आपके शरीर में अच्छी मात्रा में विटामीन सी का प्रभाव होगा तो वह डेंगू से आपका बचाव करेगा.

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

हल्दी में अच्छी मात्रा में एंटीबायोटिक तत्व मौजूद रहता है. इसलिए आप बिना मिलावट वाली हल्दी सब्जी, दाल व भोजन के अन्य प्रकार में उपयोग करें. हल्दी वाला दूध भी पिएं जो आपके शरीर को मजबूत प्रतिरोधक क्षमता वाला बना देगा.

तुलसी एवं शहद का सेवन करें. तुलसी के पत्ते उबाल लें और उसमें शहद मिला दें फिर उसे पी लें. इससे बीमारी से आपका बचाव होगा.

डेंगू होने पर या इससे बचाव के लिए पपीते के पत्ते का रस पीना चाहिए. दिन में दो से तीन चम्मच पपीता का रस पीयें. पपीता का सेवन भी लाभकारी है.

अनार में विटामीन सी, इ, ए, फोलिक एसिड एवं एंटी आॅक्सिडेंट होता है, इसका सेवन करें.

मेथी की हरी पत्तियोें का सेवन करें. इस मौसम में तो यह सहज उपलब्ध भी रहता है. इसका सेवन डेंगू से बचाव में मददगार होता है.

गिलोय हर बीमारी में लाभकारी है. यह हिमोग्लोबिन के निर्माण में मददगार होता है. तुलसी के साथ इसका काढा पीयें.

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -