Samridh Jharkhand
Fastly Emerging News Portal from Jharkhand

#JharkhandAssemblyPolls पहले चरण में 64.44 प्रतिशत मतदान, केएन त्रिपाठी का पिस्टल वाला वीडियो देखिए

0 711

- sponsored -

- Sponsored -

राज्य निर्वाचन आयोग ने बताया कि इस बार 84.42 प्रतिशत दिव्यांग वोटरों ने मतदान का प्रयोग किया.

पहले चरण में कहां कितना वोट :

चतरा में 56.59, गुमला में 67.3, बिशुनपुर में 69.8, लोहरदगा में 71.47, मनिका में 62.66, लातेहार में 67.2, पांकी में 64.1, डाल्टेनगंज में 63.9, विश्रामपुर में 61.6, छत्तरपुर में 62.3, हुसैनाबाद में 60.9, गढ़वा मे 66.04 और भवनाथपुर सीट के लिए 67.34 प्रतिशत मतदान हुआ.

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार चैबे ने बताया कि इन 13 सीटों के लिए हुए मतदान को लेकर कहीं से किसी तरह की गड़बड़ी की कोई सूचना नहीं मिली. सभी मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्ण तरीके से मतदान हुआ. संवाददाता सम्मेलन में अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कृपानंद झा व शैलेश कुमार चौरसिया मौजूद थे.

2014 की तुलना में बढ़ा मतदान प्रतिशत

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि प्रथम चरण में जिन 13 विधानसभा सीटों के लिए आज दिनांक 30 नवंबर 2019 को हुए मतदान का प्रतिशत 64.44 रहा, इस तरह 2014 के विधानसभा चुनाव की तुलना में 1.15 प्रतिशत अधिक है.

 

झारखंड में पहले चरण में कुल 64.44 प्रतिशत मतदान हुआ. नक्सल प्रभावित इलाका होने के कारण वोटिंग दोपहर तीन बजे ही संपन्न हो गयी.

दिन के एक बजे तक 46.83 % मतदान.

 

 

डाल्टेनगंज में कांग्रेस उम्मीदवार केएन त्रिपाठी का पिस्टल लहराते वीडियो वायरल हुआ है. रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने बूथ पर जाने से रोके जाने और पुलिस फोर्स द्वारा बंदूक ताने जाने पर ऐसा किया. त्रिपाठी का यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है.सुबह 11 बजे तक 27.41% मतदान

 

 

सुबह नौ बजे तक 11.02 % मतदान हुआ है. इस समय चतरा में 11.56, गुमला 12.70, विशुनपुर 11.12, लोहरदगा 11.68, मनिका 13.62 %, लातेहार 12.89 %, पांकी 9.20, डालटेनगंज 10.70 %, विश्रामपुर 9.50 %, छतरपुर 10.80, हुसैनाबाद 9.70 %, गढवा 11.00, भवनाथपुर 10.00, चतरा 11.56 % मतदान हुआ है.

डालटेनगंज में कोसियारी बूथ पर कांग्रेस प्रत्याषी केन त्रिपाठी को जाने से रोक दिया गया है. उन्हें रोकने का आरोप भाजपा प्रत्याषी आलोक चैरसिया के समर्थकों पर लगा है. केएन त्रिपाठी को रोके जाने की वजह से हंगामा भी हुआ है.


डालटेनगंज के सामाजिक कार्यकर्ता मिथिलेश कुमार ने सुबह-सुबह मतदान किया और फेसबुक पर तसवीर डाल कर लोगों से भी मतदान की अपील की.

गुमला जिले के बिशुनपुर प्रखंड के घाघरा से कठठोकवा जाने वाली सड़क पर बने पुल को नक्सलियों ने विस्फोटक से उड़ा दिया है. नक्सलियों ने मतदान का बहिष्कार किया है और ऐसे में मतदान को प्रभावित करने के लिए ऐसा किया गया है. डीसी शशि रंजन ने कहा है कि इससे मतदान प्रभावित नहीं हुआ है. मालूम हो कि इससे पहले भी नक्सलियों ने पलामू,लातेहार एवं लोहरदगा जिले में तीन अलग-अलग नक्सली हमले कर चुनाव को लेकर लोगों में भय का माहौल बनाने का प्रयास किया था.

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने पहले फेज के चुनाव को लेकर वोटरों से अपील की है. उन्होंने लोगों से आग्रह किया है कि वे अधिक से अधिक संख्या में वोट करें. उन्होंने कहा है कि आपक मत राज्य के विकास के लिए आवश्यक है.


तकनीकी कारणों से कुछ जगह विलंब से मतदान शुरू होने की खबरें आ रही हैं. छतरपुर की बूथ संख्या 85 पर लगभग डेढ घंटे विलंब से वोटिंग शुरू हो सकी. हुसैनाबाद सीट की बूथ संख्या 97 पर वीवीपैट में गड़बड़ी के कारण 40 मिनट विलंब से मतदान आरंभ हुआ. लातेहार की बूथ संख्या 203 एवं 204 पर भी पौने घंटे विलंब से मतदान शुरू होने की सूचना है.


पहले चरण के महत्वपूर्ण तथ्य

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

कुल सीटें : 13
कुल उम्मीदवार : 189, जिसमें 15 महिला हैं.
सबसे अधिक 28 उम्मीदवार भवनाथपुर में, सबसे कम नौ चतरा में.
सबसे अधिक 378004 वोटर भवनाथपुर में, सबसे कम 219874 वोटर गुमला में.

कुल मतदाता : 3783055
पुरुष मतदाता : 1981694, महिला मतदाता: 1801356, थर्ड जेंडर मतदाता: पांच, युवा मतदाता: 105822.
नक्सल प्रभावित इलाका होने के कारण 1343 बूथ अति संवेदनशील, 588 सीट संवेदशील.

पहले चरण में इन सीटों पर मतदान

चतरा, गुमला, लोहरदगा, मनिका, लातेहार, पांकी, डालटेनगंज, विश्रामपुर, छतरपुर, हुसैनाबाद, गढवा, भवनाथपुर, विशुनपुर.

पहले चरण के मुकाबले में ये हैं चर्चित नाम

लोहरदगा से रामेश्वर उरांव बनाम सुखदेव भगत, पांकी से शशिभूषण मेहता, डालटेनगंज से केएन त्रिपाठी, विश्रामपुर से चंद्रशेखर दूबे बनाम रामचंद्र चंद्रवंशी, छतरपुर से राधाकृष्ण किशोर, भवनाथपुर से भानुप्रताप शाही, विशुनपुर से चमरा लिंडा, कमलेश सिंह.

रांची/पलामू/लोहरदगा : झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 के पहले चरण के लिए आज सुबह सात बजे 13 सीटों पर मतदान आरंभ हो गया. ये सीटों पलामू प्रमंडल के तीन जिलों पलामू, लातेहार, गढवा एवं चतरा, गुमला व लोहरदगा जिले में पड़ती हैं. चुनाव में भाजपा अकेले दम पर जबकि विपक्ष की ओर से झामुमो, कांग्रेस एवं राजद गठबंधन कर मैदान में कूदी है. वहीं, बाबूलाल मरांडी का झाविमो एवं सुदेश महतो का आजसू अकेले दम पर चुनावी अखाड़े में कूदा है. इस चुनाव में रघुवर दास एवं हेमंत सोरेन अपने-अपने खेमे से सीएम पद के चेहरे हैं.

पहले चरण की सीटें नक्सल प्रभावित इलाकों में हैं इसलिए वोटिंग का समय दोपहर तीन बजे तक ही है. पहले चरण में चार सीटेे गुमला, लोहरदगा, मनिका एवं विषुनपुर अनुसूचित जाति वर्ग के लिए आरक्षित हैं, जबकि तीन सीटें सीटें लातेहार, चतरा एवं छतरपुर अनुसूचित जाति वर्ग के लिए सुरक्षित हैं.

पहले चरण में भाजपा खुद 12 सीटों पर लड़ रही है, जबकि उसने एक सीट हुसैनाबाद में निर्दलीय उम्मीदवार विनोद कुमार सिंह को समर्थन दिया है. वहीं, विपक्षी गठबंधन में कांग्रेस छह सीटों लोहरदगा, मनिका, पांकी, डालटेनगंज, विश्रामपुर एवं भवनाथपुर से चुनाव लड़ रही है. जबकि झामुमो विशुनपुर, गढवा, लातेहार एवं गुमला यानी चार सीटों पर लड़ रहा है. वहीं, राजद तीन सीटों छतरपुर, हुसैनाबाद एवं चतरा से चुनाव लड़ रहा है. जेवीएम सभी सीटों पर चुनाव मैदान में है, वहीं आजसू तीन सीटों छतरपुर, हुसैनाबाद एवं लोहरदगा से मैदान में हैं.

 

पहले चरण के मुकाबले में कहां कैसा मुकाबला, जानें हर सीट का हाल

 

चतरा, एससी सीट : हयां से राजद के सत्यानंद भोक्ता एवं भाजपा के जनार्दन पासवान के बीच मुकाबला है. भाजपा ने अपने निवर्तमान विधायक जयप्रकाश भोक्ता का टिकट काट कर यहां से जनार्दन पासवान को मैदान में उतारा.

गुमला, एसटी सीट : यहां से झामुमो के भूषण तिर्की एवं भाजपा के मिसिर कुजूर के बीच मुकाबला है. भाजपा ने यहां पर अपने मौजूदा विधायक शिवशंकर उरांव का टिकट काटकर मिसिर कुजूर को मैदान में उतारा.

लोहरदगा, एसटी सीट : यहां पर भाजपा उम्मीदवार व सीटिंग एमएलए सुखदेव भगत एवं कांग्रेस के रामेश्वर उरांव व आजसू की नीरू शांति भगत के बीच मुकाबला है. सुखदेव भगत मूलतः कांग्रेसी रहे हैं, पिछले उपचुनाव में उसी के टिकट पर जीते थे, लेकिन इस बार चुनाव से ठीक पहले भाजपा में शामिल हो गए.

मनिका, एसटी सीट : यहां पर कांग्रेस के रामचंद्र सिंह एवं भाजपा के रघुपाल सिंह में मुकाबला है. हरिकृष्ण सिंह यहां के सीटिंग एमएलए हैं.

लातेहार, एससी सीट : यहां पर झामुमो के बैद्यनाथ राम एवं भाजपा के उम्मीदवार व सीटिंग एमएलए प्रकाश राम मैदान में हैं.

पांकी : यहां से कांग्रेस के देवेंद्र कुमार सिंह उर्फ बिट्टू एवं भाजपा से शशिभूषण मेहता मैदान में है. भाजपा ने अपने सीटिंग एमएलए देवेंद्र कुमार सिंह का टिकट काट कर शशिभूषण मेहता को मैदान में उतारा, जिस पर काफी हंगामा भी हुआ.

डालटेनगंज : यहां पर कांग्रेस के केएन त्रिपाठी एवं भाजपा से आलोक चैरसिया मैदान में हैं. आलोक चैरसिया पिछली बार झाविमो से जीते थे, लेकिन चुनाव बाद दल-बदल कर भाजपा में शामिल हो गए थे.

विश्रामपुर : यहां से कांग्रेस के चंद्रशेखर दुबे एवं भाजपा से रामचंद्र चंद्रवंशी मैदान में हैं. रामचंद्र चंद्रवंशी सीटिंग एमएलए व झारखंड सरकार में स्वास्थ्य मंत्री भी हैं.

छतरपुर, एससी सीट : यहां से राजद के विजय कुमार राम, भाजपा की पुष्पा देवी एवं आजसू के राधाकृष्ण किशोर मैदान में हैं. पिछली बार यहां से भाजपा के टिकट पर राधाकृष्ण किशोर चुनाव जीते थे, लेकिन पार्टी ने इस बार उनका टिकट काट दिया तो वे आजसू में शामिल हो गए और इसी पार्टी से उम्मीदवार भी बन गए.

गढवा : यहां से झामुमो के मिथिलेश कुमाार ठाकुर एवं भाजपा के सत्येंद्र तिवारी चुनाव में हैं. सत्येंद्र तिवारी भाजपा से सीटिंग एमएलए भी हैं.

भवनाथपुर : यहां से कांग्रेस के केपी यादव एवं भाजपा से भानुप्रताप शाही चुनाव मैदान में हैं. शाही के होने से यहां का चुनाव रोचक है और सबकी नजरें इस पर टिकी हैं.

विशुनपुर : इस सीट से झामुमो के चमरा लिंडा और भाजपा के अशोक उरांव मुकाबले में हैं. चमरा लिंडा यहां से झामुमो के सीटिंग एमएलए भी हैं. यहां से झाविमो के महात्मा उरांव एवं जदयू से कृपालता देवी भी चुनाव में हैं.

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -