Samridh Jharkhand
Fastly Emerging News Portal from Jharkhand

रामगढ़: प्रदूषण की चपेट में गोला- दलमी वासी, लोकायुक्त से गुहार

0 5,866

- Sponsored -

- sponsored -

रामगढ़: आईपीएल एवं ब्रह्मपुत्र फैक्ट्री द्वारा फैलाये जा रहे प्रदूषण से गोला और दुलमी प्रंखड के ग्रामीण व किसान बुरी तरह से प्रभावित हैं। इस बाबत बरियातू चौक टोनागातु गांव से लेकर आईपीएल फैक्ट्री गेट तक दल-दल में तब्दील हो चुका है। लोग विभिन्न प्रकार के संक्रामक रोग से ग्रस्त हो रहे हैं, ऐसे में ग्रामीणों ने झारखंड के लोकायुक्त से इस बाबत निजात दिलाने की गुहार लगाई है।

बताया गया है कि गोला व दुलमी प्रखंड सहित आधा रामगढ़ प्रदूषण की चपेट में है। ऐसे में लोग टीवी, कैंसर, नपुंसकता, विकलांगता, जल प्रदूषण, वायु प्रदूषण, ध्वनि प्रदूषण के अलावे पेड़- पौधो फसल योग्य भूमि प्रदूषण की चपेट में आ चुकी है। इंसान के साथ इस प्रदूषण से जानवर तक बेहाल हैं। प्रबंधन द्वारा फसल को भी नुकसान पहुंचाया जा रहा है। फैक्ट्री के प्रदूषण से डस्ट का परत घास पत्ते पर बैठ जाता है। जानवर इसे खाते हैं, जिसके बाद वे बीमारियों की चपेट में आकर दम तोड़ देते हैं।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

इस नुकसान पर ना सरकार पहल करती है और ना ही कंपनी के द्वारा किसी प्रकार की मदद की जाती है। इसे जांच कर देखा और परखा जा सकता है। फैक्ट्री प्रबंधक मोटी रकम देकर प्रदूषित क्षेत्रों को लूटने का काम कर रहीं हैं। खुलेआम चुनौती देकर जनता की आवाज को दबाने की कोशिशें की जाती हैं। सरकार द्वारा निर्धारित मापदंड का इस बाबत कोई पालन नहीं किया जाता है। ऐसे में ग्रामीणों व किसानों ने लोकायुक्त से इस मामले में गुहार लगायी गई है, कि पूर्ण निष्पक्षता के साथ पूरे मामले की जांच की जाए, ताकि ग्रामीणों को न्याय मिले।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -