Samridh Jharkhand
Fastly Emerging News Portal from Jharkhand

रांची: डीसी ने किया एमएचएम- चाची का अनावरण

माहवारी स्वच्छता प्रबंधन पर छात्राओं को दी जाएगी जानकारी

0 18

- Sponsored -

- sponsored -

रांची: माहवारी स्वच्छता प्रबंधन से संबंधित जानकारी के अभाव में किशोरियों को माहवारी के दौरान अनेकों समस्याओं से जूझना पड़ता है। खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में ये समस्या विकट रुप भी ले लेती है, ऐसे में इन समस्याओं से निपटने हेतु जिला प्रशासन ने एक अनोखा कदम उठाया है। इस बाबत जिले के हर उन विद्यालयों में एमएचएम चाची नामक एक बॉक्स स्थापित करने का निर्णय लिया गया है, जहां किशोरियां पढ़ती हैं। पायलट प्रोजेक्ट के अंतर्गत प्रारंभिक कड़ी में जिले के हर कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में इसे स्थापित किया जा रहा है।

राजधानी के सदर अस्पताल में बुधवार को उपायुक्त राय महिमापत रे इसका अनावरण करते हुए इस परियोजना की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस बॉक्स को विद्यालयों की लाइब्रेरी में स्थापित किया जाएगा। जिसके अंदर माहवारी से संबंधित जानकारी प्रदान करने वाली आइइसी मटेरियल (पंपलेट, बुकलेट) कॉमिक्स बुक आदि में मौजूद रहेगा। इसे स्कूल में पढ़ने वाली बच्चियां किसी भी वक्त जाकर पढ़ सकती हैं। जानकारी को हल्के फुल्के रूप में बताने के लिए बॉक्स के अंदर कॉमिक बुक के तर्ज पर माहवारी स्वच्छता प्रबंधन से संबंधित जानकारी भी किताबों में समाहित होंगी।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

यह भी पढ़ें: गुरुवार से लोक आस्था का महापर्व छठ, नहाय खाय कल

इस बाबत विद्यालयों को निर्देश दिया गया है कि महीने में एक दिन किशोरियों को एकत्रित करके इस सूचना बॉक्स का लाभ उठाने के लिए जरूरी मार्गदर्शन एवं प्रोत्साहन किया जाए। आकांक्षी जिला फेलो सात्विक मिश्रा ने जानकारी दी की उपायुक्त राय महिमापत रे द्वारा आकांक्षी जिला रूपांतरण कोषांग को एक सप्ताह के अंदर इसे स्थापित करके संबंधित विद्यालयों की शिक्षिकाओं के कैपेसिटी बिल्डिंग के लिए एक कार्यशाला का आयोजन करवाने का निर्देश दिया गया है। इस मौके पर सिविल सर्जन रांची, आरसीएचओ, सीडीपीओ रांची सहित कई अधिकारी व विभिन्न प्रखंडों की एएनएम भी मौदूद थीं।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -