Samridh Jharkhand
Fastly Emerging News Portal from Jharkhand

रांची के अखबारों की आज की सुर्खियां : पिछड़ों को आबादी के आधार पर मिलेगा आरक्षण

0 67

- sponsored -

- Sponsored -

 

रांची : झारखंड की राजधानी रांची से छपने वाले अखबारों ने आज राज्य विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा का घोषणा पत्र एवं महाराष्ट्र का घटनाक्रम अहम खबर है.

प्रभात खबर ने भाजपा के चुनाव घोषणा पत्र को लीड खबर बनाते हुए शीर्षक दिया है: पिछड़ों को आबादी के आधार पर और महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण. अखबार ने लिखा है कि इसमें हर बीपीएल परिवार को रोजगार का वादा किया गया है. अखबार ने लिखा है पहले चरण के 13 विधानसभा क्षेत्रों में आज चुनाव प्रचार थम जाएगा. पलामू प्रमंडल एवं लोहरदगा के इलाके की इन सीटों पर 30 नवंबर को मतदान होना है. अखबार ने अंदर के पन्ने पर मुख्य निर्वाची पदाधिकारी विनय कुमार चैबे के निर्देश को हेडिंग दिया है: प्रत्याशियों के खर्च की निगरानी करें. पाकुड़ से खबर है कि वाहन चेकिंग में अलग-अलगग जगहों से 19 लाख रुपये बरामद किए गए हैं. अखबार ने खबर दी है कि तीसरे चरण के नाम वापसी की आज अंतिम तारीख है. छत्तीसगढ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के पहले चरण के प्रचार की खबर भी अखबार ने दी है.

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

वहीं, हिंदुस्तान ने भाजपा के घोषणा पत्र को शीर्षक दिया है: भाजपा का वादा महिलाओं-पिछड़ों का आरक्षण बढाएंगे. अखबार ने खबर दी है कि झामुमो ने सारठ से शशांक शेखर भोक्ता का टिकट काट कर परिमल सिंह को दिया. अमित शाह की आज गढवा व चतरा में चुनावी सभाओं की खबर भी है. अखबार ने खबर दी है कि मुसलिम पर्सनल लाॅ बोर्ड ने यह तय कर लिया है कि वह अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को चुनौती देगा. इस मामले में नौ दिसंबर तक याचिका दायर करने का वक्त है. महाराष्ट्र मामले में अजीत पवार का बयान है: एनसीपी के साथ था, हूं और आगे भी रहूंगा.

दैनिक भास्कर ने चुनावी बयानों की शानदार पैकेजिंग कर उसे पेज वन पर जगह दी है. इसमें लिखा है कि माननीयों हम सिर्फ आपके शब्दों को तसवीर दे रहे हैं, पसंद न आए तो पहले अपने शब्दों को बदलिए. अखबार ने नेताओं पर लिखा है: दुश्मनी जमकर करो लेकिन यह गुंजाइश रहे कि जब हम कभी दोस्त हो जाएं तो शर्मिंदा नहीं हों. अखबार ने सस्ता प्याज बेचने पर निर्वाचन आयोग के रोक को हेडिंग दिया है: प्याज पर आचार संहिता. अखबार ने लिखा है नेफेड को शो काॅज किसके निर्देश पर बेचा जा रहा है 35 रुपये किलो प्याज. भाजपा के चुनाव घोषणा पत्र को अखबार ने शीर्षक दिया है: हर तरह के किसानों को पांच हजार रुपये सालाना, लागू करेंगे एनआरसी. पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सरफराज अहमद के झामुमो में शामिल होने एवं गांडेय से टिकट मिलने की खबर भी अखबार में है. अखबार ने खबर दी है कि राहुल गांधी चुनाव प्रचार करने के लिए दो दिसंबर को सिमडेगा आएंगे.

दैनिक जागरण ने भाजपा के घोषणा पत्र को लीड खबर बनाते हुए शीर्षक दिया है : पिछड़ों का आरक्षण बढेगा, बेटियों को पीजी तक मिलेगी मुफ्त शिक्षा. इसमें उल्लेख किया गया है कि शक्तिस्वरूपा महिला बटालियन का गठन होगा और सभी जिलों में एंटी ट्रैफिकिंग पुलिस यूनिट की स्थापना होगी. वहीं, बाबूलाल मरांडी का चुनावी वादा है: लागू करेंगे सरना धर्म कोड, पिछड़ों को 27 प्रतिशत आरक्षण. इसमें उन्होंने यह भी कहा है कि 65 साल से अधिक उम्र के किसानों को हर माह एक हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी. अखबार ने खबर दी है कि 85 दिन बाद जेल से बाहर आए बंधु तिर्की.

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -